उत्तर प्रदेश का पुराना “प्राचीन” नाम क्या था

भारत का राज्य उत्तर प्रदेश जो की population के आधार पर इंडिया का सबसे बड़ा राज्य है अर्थात इसी में भारत देश की सबसे ज्यादा जनसंख्या रहती है। पर क्या आप जानते है इस सबसे ज्यादा population वाले स्टेट का पुराना नाम क्या था इसे पहले किस नाम से जाना जाता था ऐसी कई जगह के बारे में आपने सुना होगा की इस जगह का पहले कुछ और था और अब कुछ और है। ठीक इसी तरह UP को भी पहले किसी अन्य नाम से जाना था।

उत्तर प्रदेश का पुराना  नाम

पर नाम क्या हो सकता है क्या आप अंदाजा लगा सकते है हम आपको जानकारी के लिए बता दे के इसे यह नाम अंग्रजो ने दिया था। इसीलिए इसले old नाम के पीछे Province लगा हुआ है शायद अब आप अंदाजा लगा पाए। अगर नहीं तो चलिए जानते है इसके बारे में

Up का पुराना नाम को बदलकर नया नाम क्या पड़ा

  • पुराना नाम – यूनाइटेड प्रोविंस

यह प्रश्न journal knowledge साथ किसी भी competitive परीक्षा के लिए जरूरी है कि UP का old नाम का क्या था। इस पुराना नाम यूनाइटेड प्रोविंस को भारत की आजादी के बाद 12 जनवरी 1950 को बदलकर इसका नाम उत्तर प्रदेश कर दिया गया।

यह नाम दिया जाने का कारण यह State इंडिया के उत्तरी भाग में स्थित यहां का सबसे बड़ा राज्य है जिसके कारण इसे यह नाम दिया गया इस स्टेट की प्रशासनिक और विधायिक capital लखनऊ है तथा इलाहबाद इसकी न्यायिक capital है।

उत्तर प्रदेश का इतिहास

भारत के इस उत्तरी राज्य की हिस्ट्री लगभग 4000 साल पुरानी है जब आर्य यहाँ पर पहली बार आये इसी के साथ वैदिक सभ्यता का उद्गम हुआ। धीरे धीरे इनका विस्तार सतलज के मैदानों से होते हुए यमुना और गंगा के मैदानों की तरफ हुआ। इन्ही आर्यो के नाम पर भारत को एक और नाम मिला “आर्यावर्त” या भारतवर्ष भारत आर्यो के king थे इसी के नाम पर आर्यावर्त नाम मिला।

Leave a Reply